block

Friday, September 7, 2012

चाकलेट खरीदते समय ध्यान दें ।



चाकलेट किसे नहीं पसंद, हर उम्र के इंसान को चाकलेट पसंद हैं पर अगर आप सावधानी ना बरते तो यह आपकी सेहत के साथ-साथ आपके पैसे का भी नुकसान कर सकती हैं ।
जैसा कि हम सबने देखा है कि त्यौहारों के दि़नो में बाजारो़ं में इसे खुले आसमान के नीचे बेचा जाता है और कुछ दुकानदार तो चारपाई लगाकर भी इसे बेचते हैं । एक ग्राहक ने रक्षा-बंधन के त्यौहार पर केडबरी सेलिब्रैशन चाकलेट का पैकेट किसी किरायने की दुकान से खरीदा, घर आने पर जब पैकेट खोला तो उसमे उन्हें फंगस दिखाई दे रहा था ।
जब इस बारे में हमारी केडबरी से बात हुई तो उन्होनें बताया कि चाकलेट को रेफ्रिजरेटर में स्टोर करना चाहिए और किसी भी हालात में चाकलेट को 25oC से ज्यादा तापमान में नहीं रखना चाहिए । अब सवाल यह होता है कि फिर कम्पनी अपने प्रोडक्ट ऐसे बेचती क्यों है ?
क्या यह केडबरी कम्पनी की नैतिक ज़िम्मेदारी नहीं बनती कि वो दुकानदारो को चाकलेट रेफ्रिजरेटर में स्टोर करने को कहे और सुनिश्चित करे कि ऐसे दुकानदारो को अपना प्रोडक्ट ना बेचे जिनके यहाँ रेफ्रिजरेटर नहीं हैं या जो खुले आसमान के नीचे चाकलेट बेच रहे हैं । क्या यहाँ यह भी जरूरी नहीं हो जाता कि हम खुद भी सावधानी बरतें । ना जाने कितने ही ग्राहक रोजाना ऐसी जगहों से चाकलेट खरीदते हैं । हमें ऐसी किसी भी दुकान से चाकलेट नहीं खरीदनी चाहिए जो रेफ्रिजरेटर में उसे स्टोर नहीं करते हैं । और खरीदते समय चाकलेट के पैकेट पर उसकी एक्स्पाइरी तिथि जरूर चैक कर लें । अगर चाकलेट का पैकेट खोलने के बाद भी लगे कि वो खराब है तो दुकानदार से उसे बदलकर देने के लिए कहें । यदि कोई दुकानदार खराब चाकलेट को वापिस नहीं बदलता तो उसकी शिकायत कम्पनी को करें जिसका विवरण प्रोडक्ट के पैकेट में लिखा होता हैं ।

No comments:

Post a Comment